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ट्राई ने उपभोक्ताओं को स्पैम और धोखाधड़ी से बचाने के लिए जेसीओआर की बैठक बुलाई;

ट्राई ने उपभोक्ताओं को स्पैम और धोखाधड़ी से बचाने के लिए जेसीओआर की बैठक बुलाई; अधिक सुरक्षित और कुशल दूरसंचार पारिस्थितिकी तंत्र सुनिश्चित किया

संवाददाता नीरज वर्मा

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने 27 अगस्त, 2024 को नई दिल्ली स्थित अपने मुख्यालय में विनियामकों की संयुक्त समिति (जेसीओआर) की बैठक बुलाई। इस बैठक में आईआरडीएआई, पीएफआरडीए, आरबीआई, सेबी, एमओसीए, मीटीई और ट्राई के जेसीओआर के सदस्य शामिल हुए। इसके अलावा, दूरसंचार विभाग और गृह मंत्रालय के प्रतिनिधि विशेष अतिथि के रूप में शामिल हुए। जेसीओआर डिजिटल युग में विनियामक निहितार्थों की जांच करने और विनियामक ढांचे पर सहयोगात्मक रूप से काम करने के लिए एक सहयोगी मंच के रूप में कार्य करता है।अपने संबोधन में ट्राई के अध्यक्ष श्री अनिल कुमार लाहोटी ने स्पैम संदेशों और कॉल की समस्या से निपटने के लिए संयुक्त प्रयास की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने विनियामकों से आग्रह किया कि वे (i) एसएमएस में भेजे जाने वाले यूआरएल, एपीके, ओटीटी लिंक और कॉल बैक नंबरों की श्वेतसूचीकरण, (ii) प्रमोशनल कॉल करने वाले मौजूदा टेलीमार्केटर्स को डीएलटी प्लेटफॉर्म पर 140 सीरीज में माइग्रेट करना, और (iii) पीई-टीएम चेन बाइंडिंग के लिए उनके द्वारा नियोजित टेलीमार्केटर्स की पूरी चेन की घोषणा पर चर्चा करें और उसे लागू करें।बैठक में दूरसंचार संसाधनों के माध्यम से यूसीसी और धोखाधड़ी को संबोधित करने के लिए संभावित सहयोगी प्रयासों और रणनीतियों की खोज की गई। चर्चा किए गए प्रमुख मुद्दे नीचे दिए गए हैं-

कंटेंट टेम्प्लेट में यूआरएल, एपीके, ओटीटी लिंक और कॉल बैक नंबरों की श्वेतसूची में संस्थाओं की भूमिका और प्रेषक से प्राप्तकर्ताओं तक सभी संदेशों की ट्रेसबिलिटी सुनिश्चित करना – हेडर और टेम्प्लेट के दुरुपयोग के कई उदाहरण देखे गए हैं। संदेशों के परिवर्तनशील भागों का उपयोग करके दुर्भावनापूर्ण लिंक के प्रसारण के माध्यम से धोखाधड़ी होती है। हेडर और कंटेंट टेम्प्लेट के दुरुपयोग के मामले में, ट्रैफ़िक को आगे बढ़ाने वाली संस्था को ढूंढना मुश्किल है। इसलिए, ट्राई के नवीनतम निर्देशों द्वारा तय समयसीमा के अनुसार यूआरएल, एपीके, ओटीटी लिंक या कॉल बैक नंबरों की अनिवार्य श्वेतसूची और पीई-टीएम चेन बाइंडिंग के लिए उनके द्वारा नियोजित टेलीमार्केटर्स की पूरी चेन की घोषणा को लागू करने की आवश्यकता है।अनचाहे कॉल करने के लिए PRI/SIP चैनलों का उपयोग करने वाली संस्थाओं के मुद्दे को संबोधित करना – कई व्यावसायिक संस्थाएँ TRAI के नियमों का उल्लंघन करते हुए सैकड़ों संकेतकों के साथ SIP/PRI लाइनों का उपयोग करके वाणिज्यिक वॉयस कॉल करती हैं। इन संस्थाओं को प्रचार कॉल करने के लिए निर्दिष्ट 140 श्रृंखला में स्थानांतरित किया जाना चाहिए। साथ ही, बिना किसी देरी के, उन स्पैमर्स पर सख्त कार्रवाई करने की तत्काल आवश्यकता है जो प्रचार वॉयस कॉल/रोबो कॉल/प्री-रिकॉर्डेड कॉल करने के लिए PRI/SIP/बल्क कनेक्शन का उपयोग कर रहे हैं।

उपभोक्ताओं से डिजिटल सहमति प्राप्त करने के लिए दूरसंचार सेवा प्रदाताओं द्वारा स्थापित DCA प्रणाली का लाभ उठाना – DCA प्रणाली संस्थाओं के लिए बहुत उपयोगी होगी, न केवल संदेश सेवाओं के लिए, बल्कि वॉयस कॉल के लिए भी। यह प्राप्तकर्ताओं को उनकी DND वरीयता के बावजूद संदेश और कॉल की डिलीवरी की अनुमति देता है। DCA के लिए तकनीकी बुनियादी ढाँचा अब मौजूद है। नियामकों से अनुरोध किया गया कि वे अपने अधिकार क्षेत्र के तहत संस्थाओं को समयबद्ध तरीके से इस सुविधा का उपयोग शुरू करने के लिए कहें।उपभोक्ताओं द्वारा आसान पहचान के लिए सेवा और लेन-देन संबंधी कॉल करने के लिए संस्थाओं द्वारा 160 श्रृंखला का उपयोग – 160 श्रृंखला को विशेष रूप से सेवा और लेन-देन संबंधी कॉल के लिए आवंटित किया गया है। विभिन्न विकल्पों की तकनीकी व्यवहार्यता निर्धारित करने के लिए ट्राई और आरबीआई द्वारा एक पायलट अध्ययन शुरू किया गया था, जिसके परिणामों पर चर्चा की गई।

दूरसंचार संसाधनों का उपयोग करके धोखाधड़ी को नियंत्रित करने के लिए नियामकों के बीच सूचना के आदान-प्रदान को बढ़ाना – धोखाधड़ी को नियंत्रित करने के लिए विभिन्न नियामकों के पास उनके प्लेटफार्मों पर उपलब्ध सूचनाओं के आदान-प्रदान और इसके प्रभावी उपयोग पर जोर दिया गया।

इन मुद्दों को सामूहिक रूप से संबोधित करके, जेसीओआर का उद्देश्य उपभोक्ताओं को स्पैम और धोखाधड़ी के नुकसान से बचाना है, जबकि एक अधिक सुरक्षित और कुशल दूरसंचार पारिस्थितिकी तंत्र सुनिश्चित करना है।

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